कलम का तिलक,फतेहाबाद, 9 अक्तूबर।हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने लोक संपर्क एवं जन परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए किसान को सिंचाई का पानी उपलब्ध करवाने में लापरवाही के दोषी कर्मचारियों को निलंबित करने के निर्देश दिए है। इसके उपरान्त राज्य मंत्री बेदी ने विभाग के जिलेदार व पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिए तथा प्रार्थी के खेत में नहरी पानी की उपलब्धतता को सुनिश्चित करने को भी कहा। मासिक बैठक में कुल 17 मामलों को सुनवाई के लिए रखा गया था जिनमें से 9 मामलों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया जबकि बाकी के 8 मामलों को अगली बैठक फिर से सुना जाएगा।
गांव भिरड़ाना निवासी भगवान दास द्वारा अपनी बेटी अपना धन योजना के लाभ में हुई देरी संबंधी शिकायत पर मामले की जांच कर रहे उपमंडलाधीश फतेहाबाद ने बताया कि इस संबंध में समस्त रिकॉर्ड के अवलोकन के बाद यह पाया गया कि इस मामले में जिला कार्यक्रम अधिकारी हिसार कार्यालय के सहायक विजय सिंह द्वारा लापरवाही बरती गई है। इसलिए इस कर्मचारी के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही आरंभ कर दी गई है। गांव जांडली के रहने वाले बलवान सिंह द्वारा गांव के ही अन्य व्यक्तियों के खिलाफ जातिसूचक गालियां व लड़ाई-झगड़े के मामले की सुनवाई करते हुए राज्य मंत्री बेदी ने डीएसपी मुख्यालय को गांव में नियमित रूप से गश्त करने तथा दोनों पक्षों को बैठाकर मामले का हल करने के निर्देश दिए। ढांड निवासी राम प्रताप द्वारा खेतों में पानी न लगने के कारण काडा विभाग के अधिकारियों के विरूद्ध दी गई शिकायत पर राज्य मंत्री ने उपमंडलाधीश फतेहाबाद की अगुवाई में ग्रीवेंस कमेटी के सदस्यों व विभाग के अधिकारियों की टीम गठित कर मामले की जांच करने के निर्देश दिए।
गांव सालमखेड़ा के निवासियों द्वारा पेयजल आपूर्ति को बहाल करने संबंधी शिकायत पर कार्यकारी अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग ने यह अवगत करवाया कि सालम खेड़ा से बड़ोपल रोड के साथ लगने वाली पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो गई थी, नई पाईप लाईन के लिए विभाग के पास एस्टीमेट भेजा गया है। इस पर राज्य मंत्री बेदी ने निर्देश दिए कि पेयजल आपूर्ति के लिए पाईप लाईन बिछाने के कार्य को तीन माह में आरंभ करवाया जाए। गांव नन्हेड़ी निवासी नछत्तर कौर के बिजली के बिल संबंधित मामले में राज्य मंत्री बेदी ने ग्रीवेंस कमेटी के दो सदस्यों के साथ विभाग के अधिकारियों के साथ शिकायतकर्ता के मामले की निष्पक्ष जांच करते हुए अपनी रिपोर्ट अगली बैठक में सौंपने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से गांव ढांड निवासी अमर सिंह द्वारा अपनी भूमि पर वन विभाग के वृक्ष लगाए जाने संबंधी शिकायत पर वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सिंचाई विभाग के साथ मिलकर मौके का मुआयना करे और पैमाईश करवाए। फतेहाबाद के बुआन निवासी अमरीक सिंह द्वारा शिक्षा विभाग में भवन बनाने की एवज में पैसा का भुगतान न करने संबंधी शिकायत पर ग्रीवेंस कमेटी के दो सदस्यों, संबंधित थाना एसएचओ, पीडब्ल्यूडी विभाग को उपमंडलाधीश फतेहाबाद की अगुवाई में मामले की जांच करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में उपायुक्त डॉ. हरदीप , पुलिस अधीक्षक कुलदीप यादव, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, एसडीएम सतबीर जांगु, सरजीत नैन, एसडीएम कम सीटीएम देवीलाल सिहाग, सीएमजीजीए सुश्री अंजू आर्य, डीएसपी रविंद्र तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ग्रीवेंस कमेटी सदस्य एवं भाजपा जिला अध्यक्ष वेद फुलां, राजेन्द्र प्रजापति पूर्व विधायक स्वतंत्र बाला चौधरी, एडवोकेट प्रवीण जोड़ा, गुलशन हंस, डॉ. आत्म प्रकाश मेहता, बलदेव ग्रोहा सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।