कलम का तिलक,रतिया, 4 अक्तूबर।हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरपर्सन श्रीमति सुनीता दुग्गल ने बुधवार को जिला के गांव फुलां में बाबा प्रेमनाथ क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित क्रिकेट खेल प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। चेयरपर्सन ने रिबन काटकर क्रिकेट खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और क्रिकेट खेल प्रतिभागियों से परिचय प्राप्त किया। प्रतियोगिता का पहला मैच गांव हडौली व फुलां के बीच खेला गया।
इस मौके पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरपर्सन श्रीमति सुनीता दुग्गल ने कहा कि खिलाड़ी को हमेशा खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। इससे उनमें अनुशासन की भावना भी पैदा होती है। खेल में हारने वाली टीम या खिलाड़ी को निराश नहीं होना चाहिए बल्कि और अधिक परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहे, क्योंकि नशा व्यक्ति को कमजोर बना देता है और उसकी सोचने व समझने की शक्ति को भी कम कर देता है। शिक्षा के साथ-साथ खिलाड़ी खेलों में भी अपना परचम लहराए।
चेयरपर्सन ने कहा कि हरियाणा को स्पोट्र्स हब बनाने एवं प्रदेश के खिलाडिय़ों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हरियाणा खेल एवं शारीरिक तंदरूस्ती नीति 2015 लागू की गई है। खिलाडिय़ों को एक ही जगह पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हर जिले में स्वर्ण जयंती खेल सुविधा केंद्र स्थापित की जा रही है। हरियाणा स्पोट्र्स डेवलपमेंट फंड का गठन किया जिसमें खेलों को विकास के लिए रिसर्च, स्टडी एवं मान्यता प्राप्त खेल संघों को अनुदान की सुविधा होगी। इसके अलावा हरियाणा के मान्यता प्राप्त खेल संघों को खेलों के विकास हेतु दिए गए योगदान के लिए 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा और खेलों के विस्तार के लिए खेल विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे।
इस मौके पर जिला परिषद फतेहाबद वाईस चेयरमैन कमला भुक्कर, गांव फुलां के सरपचं हवा सिंह, बेगराज, भाजपा नेता नरेश टिटू, धर्मपाल शर्मा, सतपाल बाजीगर, वकील नत्थवान, सतीश भुक्कर, मान सिंह सिहाग, पवन कुमार, राजू खुम्बर सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।